सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मणिपुर में हिंसा थम नहीं रहा है

  मणिपुर में हिंसा थम नहीं रहा है और हिंसाग्रस्त मणिपुर के उपचार को मद्देनजर रखते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश(सीजेआई) डी.वाई.चंद्रचूड़ ने 7 अगस्त , 2023 को खुली अदालत में यह घोषणा कि सुप्रीम कोर्ट राहत कार्यों , पुनर्वास , मुआवजे और निगरानी के लिए उच्च न्यायालय के तीन पूर्व न्यायाधीशों जस्टिस गीता मित्तल , शालिनी फणसलकर जोशी और आशा मेनन की एक महिला समिति नियुक्त करेगा। न्यायमूर्ति मित्तल जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं। न्यायमूर्ति जोशी बॉम्बे उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश हैं और न्यायमूर्ति मेनन दिल्ली उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश हैं। शीर्ष अदालत ने इस ओर भी इशारा किया कि वह हिंसा के दौरान दर्ज मामलों की समग्र जांच की निगरानी के लिए महाराष्ट्र कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दत्तात्रय पडसलगीकर को नियुक्त करेगी , जिन्होंने एनआईए , आईबी और नागालैंड में काम किया था। मणिपुर में मई से जुलाई तक 6,500 से अधिक एफआईआर दर्ज की गई हैं। मणिपुर सरकार ने कहा कि वह मामलों की जांच के लिए 42 एसआईटी का गठन करेगी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह छह अन्य राज

प्रियंका गांधी ने जबलपुर मे दिया 6 सौगात, भाजपा को बताया भ्रष्ट सरकार

 चुनाव का समय, ऐसा प्रतीत होता है मानो आम इंसान को सबकुछ मिलने वाला हो और क्योंकि सभी पार्टियां इस तरीके से वादे करती है और अलग-अलग चीज ऑफर करती है, मानो सत्ता में आने के बाद इस जनता के सबसे बडे हितैषी बनकर उभरेंगे लेकिन जनता के लिये जरुरी हो जाता है सही को चुनना और उनके लिये गये निर्णय दुनिया में देश और उसके प्रतिनिधित्व को आगे लेकर जाये और देश कि पहचान बने।

कांग्रेस पार्टी साल 2014 से भारतीय राजनीति में ऑफ-ट्रैक रही है, हांलाकि ये सोचने वाली बात है कि क्योंकि जिस पार्टी ने देश कि राजनीति में लगातार 60 साल बिता दिये हो, उनके लिये तो चुनाव में बढिया ना कर पाना और सरकार में ना हो पाना ऑफ-ट्रैक जैसा ही है। बावजूद इसके गाहे-बेगाहे कांग्रेस पार्टी को किसी ना किसी राज्य में सरकार बनाने का मौका मिलता रहा है।

कांग्रेस पार्टी कि साख एक बार फिर से दांव पर लगने वाली है, साल 2024 में लोक सभा चुनाव होना है और इस बार कांग्रेस किसी भी हालत में एक नाकाम विपक्षी कहलाने के मुड में नहीं है और शायद वजह है कि 2024 चुनाव से पहले राहुल हर उस विचार को अमल में ला रहे है जिससे उन्हे लगता है कि वो केंद्र सरकार में वापस आ सकते है। जैसे में भारत जोडो यात्रा, विदेश में जाकर भारतीय सरकार के खिलाफ बयानवाजी और हर जरुरी चीज को फ्री कर देना।

रविवार को जबलपुर में कांग्रेस की राष्‍ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने रैली को संबोधित किया, और इस रैली से प्रियंका गांधी आने वाले विधान सभा चुनाव को प्रचार-प्रसार का हुंकार भी भर दिया है। इससे पहले कि ये जाने कि प्रियंका गांधी ने जनता को संबोधित करते हुये क्या कहा और क्या ऐलान किया है, बात करते हैं 2018 विधान सभा चुनाव कि, साल 2018 कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने का मौका मिला था लेकिन कांग्रेस कि सरकार ज्यादा समय तक चल नहीं पायी थी और प्रियंका गांधी को इस बात को पता होगा और शायद यही वजह है कि प्रियंका गांधी या फिर कांग्रेस पार्टी इस बार कोई गलती नहीं करना चाहती है।

जबलपुर में रैली के दौरान भाषण देते हुये, प्रियंका गांधी ने जनता से 6 गारंटीड़ घोषणा किया है और अपने भाषण उन्होने ये स्पष्ट कर दिया है कि अगर आगामी मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार बनाती है तो कांग्रेस पार्टी अपने सभी गारंटीड़ घोषणओं को वहां कि जनता तक लाभ पहुंचायेगी, जैसा कि उन्होने बैंगलोर में किया है। ये 6 वादे कुछ इस तरीके से है,

  1. 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली
  2. 200 यूनिट बिजली हाफ
  3. महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपए
  4. पुरानी पेंशन योजना की बहाली
  5. गैस सिलेंडर 500 में
  6. किसानों का कर्ज माफ 

हांलाकि, हाल के समय में कांग्रेस पार्टी जहां भी अपने सरकार बनाने में सफल रही है, हर उस जगह पर उन्होने कुछ इस तरह के मुफ्त सेवाओं को अपना अस्त्र बनाया है और इस अस्त्र को एक बार फिर से अहम साबित करने के जद्दोजेहद में लगे हुये है। चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस महासचिव के साथ-साथ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी रैली में मौजूद थे। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Cadbury (Ad-Campaign As a part of promotion)

  Cadbury (Ad-Campaign As a part of promotion) Introduction Cadbury, formerly Cadbury's and Cadbury Schweppes, is a British multinational confectionery company wholly owned by Mondelez International (originally Kraft Foods) since 2010. It is the second-largest confectionery brand in the world after Mars. Cadbury is internationally headquartered in Uxbridge, West London, and operates in more than 50 countries worldwide. It is known for its Dairy Milk chocolate, the Crème Egg and Roses selection box, and many other confectionery products. One of the best-known British brands, in 2013  The Daily Telegraph  named Cadbury among Britain's most successful exports. Target Audience ¨   A target market or target audience is a group of people that will basically need or want your products and services. Target market is defined in terms of age, sexual orientation, gender, economic class, religion, ethnicity, or location. This socio-economic grouping process allows business to crea

अमृतपाल का सहयोगी अवतार सिंह खांड़ा का इंग्लैंड में मृत्यू

प्रतिबंधित गुट खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के प्रमुख और अमृतपाल सिंह के करीबी अवतार सिंह खांड़ा का बर्मिंघम में निधन हो गया। खालिस्तानी कार्यकर्त्ता अमृतपाल सिंह के करीबी और अवतार सिंह खांड़ा इंग्लैंड में खालिस्तानी विचारधारा को एक आंदोलन बनाने का काम कर रहा था, भारत से बाहर रहकर भारत कि छवी को दाग-दार करने कि कोशिश भी कर रहा था। मौत का कारण अभी कुछ पक्का नहीं है, लेकिन सुत्रों कि माने तो खांड़ा कि मृत्यु की वजह कैंसर है, जबकि उनके समर्थकों ने दावा किया कि उनकी मृत्यु की वजह कैंसर नही जहर है, और खांड़ा मौत रोग से होने वाली स्वभाविक मौत नहीं है बल्कि मौत का साजिश रचा गया है। हर कोई सैंडवेल अस्पताल से मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है , जहां उसकी मौत हुई थी। आपको बता दें की खांड़ा पिछले कुछ दिनों से लाइफ सपोर्ट पर थे। एजेंसियों से मिले खबर के मुताबिक शुरू में ऐसा प्रतित हुआ था कि ये जहर के कारण हुआ है , जिसके लिए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था , " अब तक जो जानकारी हमें मिली है , उसके अनुसार उसके मेडिकल रिकॉर्ड को देखने के बाद मौत का कारण ब्लड कैंसर बताया गया है।"